प्रवासी मजदूरों को लेकर पंजाब से 200वीं ट्रेन रवाना, ढाई लाख श्रमिक अब तक घर लौटे

चंडीगढ़

पंजाब से प्रवासियों का पलायन जारी।

अमृतसर से मंगलवार को 200वीं श्रमिक रेलगाड़ी रवाना हुई। इसी के साथ पंजाब सरकार ने विशेष ट्रेनों के जरिये 2,50,000 से अधिक प्रवासी मजदूरों को उनके पैतृक राज्यों में वापस भेजने की सुविधा मुहैया करवा दी है। नोडल अधिकारी विकास प्रताप ने बताया कि राज्य सरकार प्रवासी मजदूरों के लिए 15 और विशेष ट्रेनें चलाने के साथ ही 5 से 19 मई तक ऐसी ट्रेनों की कुल संख्या 215 हो गई है।

ऐसा करने वाला पंजाब अग्रणी राज्य बन गया है। कहा कि डिप्टी कमिश्नर और अंबाला और फिरोजपुर डिवीजन के रेलवे अधिकारियों के सहयोग से यह काम पूरा किया जा रहा है। प्रवासियों को देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाने के लिए कुल 215 में से सबसे अधिक ट्रेनें (89) लुधियाना से और 61 ट्रेनें जालंधर से चलाईं गई हैं। अमृतसर से 19, पटियाला (16), मोहाली (15), बठिंडा (3), फिरोजपुर(6) और सरहिन्द से पांच गाड़ियां शामिल हैं।
यह भी पढ़ें- कैप्टन बोले- सभी गांवों में 2022 तक पाइप से होगी पानी की आपूर्ति, अभी 50 फीसदी घरों में ही कनेक्शन
फतेहगढ़ साहिब: प्रवासी मजदूरों की 14 बसें मोहाली के लिए रवाना
जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स से विशेष बस 12 प्रवासियों को लेकर जालंधर रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हुईं, जहां से यह प्रवासी केरल और तमिलनाडु जाएंगे। इसी तरह माता गुजरी सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल से 14 बसें करीब 500 प्रवासियों को लेकर मोहाली के लिए रवाना हुई। डीसी अमृत कौर गिल ने बताया कि तय प्रक्रिया के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन के बाद मेडिकल स्क्रीनिंग होने पर विशेष बसों के द्वारा प्रवासियों को उनके सूबे में भेजा गया है।

गुरदासपुर से 1195 मजदूर स्पेशल ट्रेन से उत्तर प्रदेश रवाना
रेलवे स्टेशन गुरदासपुर से स्पेशल ट्रेन पर यूपी जाने के लिए 1195 प्रवासी मजदूरों को रवाना किया गया। इस मौके पर हलका गुरदासपुर के विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा, एडीसी तेजिंदरपाल सिंह संधू भी उपस्थित थे। ट्रेन शाम 5.30 बजे स्टेशन पर आई। विधायक पाहड़ा ने बताया कि तीन दिन पहले ये सभी मजदूर घरों को जाने के लिए रोड पर निकल आए थे। जिस पर उन्होंने घर भेजने के लिए दो तीन दिन का समय मांगा था। उन्होंने बताया कि गत दिन उन्होंने अपने कार्यालय में सभी लोगों की लिस्टें तैयार की। जिसमें जिला प्रशासन द्वारा सहयोग किया गया।

होशियारपुर में आज से चलेंगी बसें
कर्फ्यू के लगभग 2 महीने बाद प्रदेश सरकार की तरफ से सूबे में 20 मई से कुछ शर्तों के अंतर्गत आम जनता के लिए सरकारी बस सेवा शुरू करने की इजाजत दी गई है। इस के अंतर्गत ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से लोगों की सुविधा के लिए बुधवार सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक होशियारपुर बस स्टैंड से अलग-अलग रूटों पर बस सर्विस शुरू की जाएगी।

होशियारपुर बस अड्डे से यह बसें चंडीगढ़, जालंधर, दसूहा -मुकेरियां, लुधियाना और टांडा आदि रूटों पर चलाईं जाएंगी। इन बसों में सिर्फ 50 प्रतिशत सवारियों ही बैठाई जाएंगी और सफर करने के लिए टिकट बस स्टैंड पर बने टिकट काउंटर से लेनी होगी। इन रूटों पर जाने वाली हरेक बस होशियारपुर से शुरू होकर अपने आखिरी स्टेशन पर ही रुकेगी।

हरेक बस में कंडक्टर साथ होगा, परंतु टिकट सिर्फ बस स्टैंड से ही काटी जाएंगी। चालक, कंडक्टर की सुरक्षा के लिए हरेक बस में अलग केबिन बनाया गया है। जनरल मैनेजर पंजाब रोडवेज होशियारपुर डिपो अनिल कुमार ने बसें होशियारपुर से निर्धारित स्टेशन पर ही रुकेंगी। रास्ते में कोई भी ठहराव नहीं होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के चलते इन बसों में सवारियों 50 प्रतिशत ही बैठाई जाएंगी।

प्लास्टिक के पर्दे लटका नाम दिया केबिन
होशियारपुर डिपो की तरफ से जो केबिन बनाने के नाम पर प्लास्टिक के पर्दे टांग कर केवल खानापूरी ही की गई है। पारदर्शी प्लास्टिक के पर्दे लटका कर उसे केबिन का नाम दे दिया गया है, जो ऊपर और नीचे से पूरे तरह खुले हैं।

 

Related posts